No icon

Marwari Yuva Manch

कल्याण बनर्जी ने मारवाड़ी युवा मंच के धरोहर पर्व का उद्घटान किया

कोलकाता l गत शनिवार को रिसड़ा स्थित रिसड़ा सेवक संघ में आयोजित पश्चिम बंगाल-सिक्किम प्रांतीय मारवाड़ी युवा मंच का 26 वां प्रांतीय सभा सह लघु अधिवेशन 'धरोहर पर्व' का उद्घाटन श्री कल्याण बनर्जी, सांसद,श्रीरामपुर के हाथों हुआ.

मौके पर उपस्थित ओम प्रकाश अग्रवाल,पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कार्यक्रम के बारे में बातचीत करते हुए कहा, मारवाड़ी युवा मंच एक 3 स्तरीय संगठन है, जिसमें राष्ट्र,शाखा और प्रान्त शामिल है. प्रान्त का गठन 1990 में हुआ था. इसके लिए प्रत्येक वर्ष एनुअल जनरल मीटिंग का आयोजन किया जाता है. जिसमें साल भर के कार्यों का मुल्यांकन होता है और नए कार्यक्रमों की सूची को शामिल किया जाता है. 

उन्होंने आगे कहा, समाज के युवा वर्ग के अंदर संवेदना पैदा करना ही हमेशा से हमारा मूल लक्ष्य रहा है.

अग्रवाल का कहना है कि मारवाड़ी युवा मंच के अंदर सभी मारवाड़ी सदस्य हैं, लेकिन हम जनसेवा करते वक़्त जात-पात और धर्म का कोई भी विभाजन नहीं करते.

वही कार्यक्रम के दौरान उपस्थित प्रांतीय अध्यक्ष श्री विपुल शर्मा ने धरोहर पर्व के बारे में कहा, पश्चिम बंगाल-सिक्किम प्रान्त,पूरे पश्चिम बंगाल सिक्किम प्रान्त को लेकर बना है.जिसके अंतर्गत 60 से भी ज़्यादा ब्रांच है और कुलमिलाकर इसके 5000 मेंबर्स है. इसी बैनर के नीचे हमलोग पूरे वर्ष सेवा कार्य जैसे ब्लड डोनेशन कैम्प, कैंसर डिटेक्शन कैम्प, बच्चों के लेकर कार्यक्रम,कैलिपर कैम्प इत्यादि का आयोजन करते रहते हैं.

उन्होंने आगे कहा, हमारे मंच का एक संविधानिक ढांचा भी है, जिसके अंदर ब्रांच होते हैं और ब्रांच को मिलाकर प्रान्त बनते हैं. पूरे भारतवर्ष में 15 प्रांत है, जिसे मिलाकर अखिल भारतीय युवा मंच बना है. इसी संविधानिक ढांचे के अनुसार प्रत्येक 2 वर्ष के अंतर्गत एक बार प्रांतीय अधिवेशन और प्रत्येक वर्ष प्रांतीय सभा का आयोजन किया जाता है. धरोहर पर्व प्रांतीय सभा को दर्शाता है, जिसमें हम पूरे प्रान्त का लेख-जोखा प्रस्तुत करते हैं.

उन्होंने आगे कहा, पूरे वर्ष हम प्याऊ बैठाने से लेकर वॉटर कूलर लगवाना एवं कई अन्य प्रकल्पों को साकार करने का बीड़ा उठाते हैं. अगर रात को आपको खून की  ज़रुरत आन पड़ती है, तो हमारे सेवक आपकी सेवा में हाज़िर हो जाएंगे. पूरे भारतवर्ष में अपने 700 से भी ज़्यादा ब्रांच है जिसके अंतर्गत 60,000 से भी ज़्यादा सदस्य हैं.

दूसरी तरफ मुकेश कुमार देवतिया, सम्मेलन वित्तीय अध्यक्ष  का कहना है कि मंच के लिए फण्ड इक्ट्ठे करने की ज़िम्मेदारी मुझपर सौप दिया गया है.पूरे वर्ष इसी के पीछे लगा रहता हूं.

'स्थानीय लोगों के साथ जुड़कर मारवाड़ी युवा मंच जो काम करते हैं, वह वाकई सराहनीय है,'जी हां, अधिवेशन के दौरान उपस्थित विप्रो फाउंडेशन के संस्थापक श्री सुशील ओझा ने कुछ ऐसी ही बातें कही.

मौके पर श्री धीरज नहार,प्रांतीय महामंत्री ने कहा, अगले वर्ष कुछ और बढ़िया करना है, अधिवेशन करने का यही संकल्प रहता है.

'सुबह कार्यकारिणी की बैठक हुई ,शाम को प्रांतीय सभा और लघु अधिवेशन का आयोजन किया गया है.अंत मे सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं पुरस्कार वितरण के साथ पहले दिन का कार्यक्रम सम्पन्न होता है,' जी हां, कार्यक्रम के दौरान प्रमोद अग्रवाल,मंडलीय  उपाध्यक्ष ने उपरोक्त बातें कही.

अदिवेशन के दौरान श्री अशोक पुरोहित,सम्मेलन सचिव ने कहा, ब्रांच को प्रोत्साहन देने की खातिर अदिवेशन के दौरान पुरस्कार भी दिए जाते हैं, ताकि वे आगे भी कुछ और बढ़िया कर सके.

दूसरी तरफ आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रमोद जैन का कहना है कि अधिवेशन के दौरान युवाओं को आधार,संस्कार और संकल्प जैसी चीज़ों से अवगत करवाया जाता है.

'हमने ब्लड डोनेशन के लिए एक व्हाट्सऐप ग्रुप तैयार किया है,' अगर जिस किसी को भी रक्त का दरकार होता है, तो उसे आसानी से हम उसकी सेवा में लग सकते हैं,'जी हां, कार्यक्रम का लुत्फ उठाते हुए सुशील भावसिंहका, रिसड़ा शाखा अध्यक्ष ने कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कुछ ऐसा ही कहा.

इस अवसर पर रिसड़ा म्युनिसिपालिटी के चेयरमैन विजय सागर मिश्रा, विश्वनाथ भंसाली,सम्मेलन पंजीकरण प्रमुख,पवन पेड़ीवाल,प्रमोद जोशी,संजीव लोसालका,श्याम अग्रवाल,अमित देवतिया, विनीत अग्रवाल,पवन जैन,राजेश सहल,मनीषा शर्मा,लीना मोहता,स्वेता राठी,सुमन अग्रवाल,तुलसी मित्तल,प्रमोद अग्रवाल, दीपक कजारिया,संजय शर्मा,भूतपूर्व प्रांतीय अध्यक्ष,सौगत अग्रवाल, आशीष अग्रवाल,मंडलीय उपाध्यक्ष,ललिता चौधरी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे.

Comment