No icon

Vigyan Samagam

'विज्ञान समागम' का हुआ उद्घाटन

कोलकाता l आज माहनगर स्थित साइंस सिटी में द डिपार्टमेंट ऑफ़ एटॉमिक एनर्जी (डीएइ), मुम्बाई, डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (डीएसटी),न्यू दिल्ली और नेशनल काउंसिल ऑफ़ साइंस म्युज़ियम्स (एनसीएम),कोलकाता,मिनिस्ट्री ऑफ़ कल्चर, गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित साइंस एग्जीबिशन 'विज्ञान समागम' का उद्घाटन हुआ. इसका उद्घटान श्री रणजीत कुमार,श्री ए डी चौधरी, प्रोफेसर आशुतोष शर्मा, श्री शेखर बासु, श्री अरुण श्रीवास्तवा और डॉ. प्रवीर अस्थाना के हाथों हुआ.

भारतवर्ष में विज्ञान किस दौर से गुज़र रहा है, इस तथ्य को देश के लोगों तक पहुंचाना और देश के युवा वर्ग को विज्ञान में प्रोत्साहन करना ही ऊपरोक्त एग्जीबिशन का प्रमुख लक्ष्य है.

यह एग्जीबिशन आज से शुरू होकर 31 दिसंबर 2019 तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा.

मौके पर उपस्थित आशुतोष शर्मा, सचिव भारत सरकार ने कहा, इस एग्जीबिशन में 7 साइंटिफिक प्रॉजेक्ट्स को पेश किया गया है. इन प्रोजेक्ट्स के लिए डीप साइंस और कटिंग एज टेक्नोलॉजी की आवश्यकता होती है.

उन्होंने आगे कहा, आजकल ऐसे भी टूल्स आ गए हैं जिसके द्वारा हमारे वैज्ञानिक ओरिजिन ऑफ द यूनिवर्स के बारे में जान सकते हैं. यह एक प्रोफिउंड साइंस है. यह भी बताना इस एग्जीबिशन की एक और खास वजह है.

शर्मा ने कहा,  विज्ञान के प्रति देश की युवाओं की रुचि बढ़ें, इसके लिए भी यह एग्जीबिशन कारगर साबित होगा.

दो महीने तक चलनेवली यह प्रदर्शनी शनिवार, रविवार और छुट्टियों सहित सभी दिनों में खुली रहेगी। प्रदर्शनी सुबह 10 से शाम 6 बजे तक जनता के लिए खुलेगी। विज्ञान समागम के बारे में अधिक जानकारी के लिए देख सकते हैं www.vigyansamagam.in

इस अवसर पर सुभब्रत चौधरी, निदेशक, साइंस सिटी सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे.

Comment