No icon

द इनविजिबल मैन:50 करोड़ की एक वैज्ञानिक फिल्म

निर्देशक- ले ह्वानेल

कलाकार- एलिजाबेथ मॉस, आल्डिस हौज, स्टार्म रेड, हैरियट डायर।

ये वैज्ञानिक रहस्य की फिल्म है। फ़िल्म की कहानी सेसिलिया कैस (एलिजाबेथ मॉस) नामक एक महिला की है जो एक ऐसे वैज्ञानिक की पत्नी है जो अदृश्य होने की क्षमता रखता है। वो सेलिसिया को परेशान करता है। सेसिलिया उसके घर से भागती है। लेकिन भाग कर कहां जाएगी? जहां जाती है वहां पति का साया साथ लगा रहता है। वो दीखता नहीं है लेकिन सेसिलिया के जीवन को दूभर कर देता है। ऐसे हालात पैदा करता है सेसिलिया हत्या के जुर्म में फंस जाती है।उसे गिरफ्तार किया जाता है लेकिन वहां भी वो अपने को सुरक्षित महसूस नहीं करती । क्या होगा सेसिलिया का? वह जीवन भर जेल में रहेगी या अपने पति से छुटकारा पा सकेगी?

‘इनविजिबल मैन’ शुरू से आखिर तक तनाव पैदा किए रहती है। आखिर के कुछ पहले तक लगता है कि सेसिलिया तो जिंदगी भर जेल का आटा ही पीसेगी या मारी जाएगी। लेकिन अंत में कुछ अप्रत्याशित होता है। ये अप्रतशित क्या हुआ ये भी दिखाया नहीं गया है। बस दर्शक अनुमान ही लगा सकता है कि आखिर क्या हुआ है। पर जो भी हुआ उसे एक कल्पनाशील तरीके से दिखाया है।

इस फ़िल्म को हिंदी में डब किया गया है.भारतीय दर्शक भी हिंदी में डब की हुई इस फिल्म को अच्छी तरह से पसंद करेंगे। लेकिन ये हमारे बॉलीवुड के निर्देशकों को भी जरूर देखनी चाहिए क्योंकि वे जब भी रहस्य, रोमांच या हॉरर जॉनर की फिल्में बनाने जाते हैं तो आखिर में किसी भटकती आत्मा को ले आते हैं और फिल्म का कबाड़ा हो जाता है। लेकिन ‘इनविजिबल मैन’ एक वैज्ञानिक फिल्म है और एचजी वेल्स के उपन्यास पर आधारित है। इस उपन्यास पर पहले भी फिल्में बन चुकी हैं। ये उसी कड़ी में नई फिल्म है।

इस फ़िल्म का बजट महज़ 50 करोड़ रुपये होते हुए भी इसका बैकग्राउंड म्यूज़िक थ्रिल पैदा करता है. निर्देशक अपने पात्र एवं घटनाओं को इस तरह से पेश किया है कि आप डरने के लिए बाध्य हो जाएंगे. भूतिया फ़िल्म न होते हुए भी ये फ़िल्म आप में एक जिग्गासा पैदा करेगी.

Comment