No icon

TAMOGHNA

वीडियो अलबम 'दिल तरसे' और 'भालोबासा' में तमघ्न को श्रेष्ठा के साथ रोमांस करते देखा जाएगा

अब तक किसी ने मेरा 10 प्रतिशत टैलेंट भी  इस्तेमाल नही किया:तमघ्न

कोलकाता l नैहाटी के प्रसिद्ध सिंगर,कम्पोज़र एवं म्यूजिक डायरेक्टर को भला कौन नही जानता. जिनके लिंक्डइन में 40 हज़ार से भी ज़्यादा फॉलोवर्स हैं और 33 म्यूजिक अलबम बाजार में उपलब्ध हैं. जी हां, हम तमघ्न घोष की बात कर रहें हैं. आगामी दुर्गा पूजा में रिलीज होने जा रही तमघ्न की नई वीडियो अलबम बनकर तैयार है. हाल ही में तमघ्न से एक खास मुलाक़ात के दौरान उनके नए अलबम और उनकी ज़िंदगी के कई पहलुयों पर हमारे प्रतिनिधि सप्तर्षि विश्वास ने एक खास बातचीत की. तो लीजिये पेश है उनसे की गई बातचीत के मुख्य अंश:

1. सिंगर बनने का खयाल कैसे आया?

-मेरे पिता डॉक्टर होने के साथ-साथ एक अच्छे सिंगर भी रह चुके हैं. सो बचपन से ही घर मे एक संगीत का माहौल था. और वही से संगीत मेरे दिमाग मे बैठ गया था. 3 वर्ष की आयु में ही मैने अपना पहला स्टेज शो किया था. लेकिन पढ़ाई में तेज होने की वजह से घरवाले चाहते थे कि मैं डॉक्टर बनूं. आगे चलकर वर्ष 2002 में बीएससी की डिग्री हासिल करने के बाद ही मैने फैसला लिया कि मुझे संगीत में ही अपना भविष्य बनाना है.

2.आपकी ज़िंदगी का पहला ब्रेक कौन सा था ?

-हालांकि 1999 में मेरी पहली अलबम की लॉन्चिंग हुई थी. उसके बाद 2001 में मुझे मेरे दूसरे अलबम के लिए उत्तम कुमार अवार्ड से नवाजा गया. लेकिन 2004 में सिंगर सैकत मित्रा की एक अलबम के लिए मैने 3 गानों में अपनी आवाज़ दी थी. ये गाने काफी पॉपुलर हुए थे.और एफएम में पूरे दिन बजते रहते थे. इसके लिए मुझे 2005 में दूसरी बार उत्तम कुमार अवार्ड मिला था.

3.आज की म्यूजिक सिनेरियो के बारे में बताएं.

-आजकल जिसे देखो वो प्रोड्यूसर को तेल लगाकर काम हासिल करने में लगा हुआ है. काम मिलते ही वे कॉपी पेस्ट करते हुए गाने बना रहें हैं. जो एक महीने के अंदर मुँह के बल गिर पड़ता है. 70 और 90 के दशकों जैसा गाना आजकल कहां बन रहा है.

4.आप मे ऐसी कौन सी खास बात है, जिस वजह से प्रोड्यूसर आप में ही दिलचस्पी लेना चाहेंगे ?

-मेरा हर प्रॉजेक्ट एक दूसरे से अलग होता है. मैं हर एक गाने में सोल क्रिएट करता हूं, जो एक समय मे आरडी बर्मन जैसे बड़े-बड़े संगीतकार किया करते थे.

5.गाना तैयार करते समय आप किस तरह का अन्वेषण करते हैं?

-देखिए, ये दो तरीके से होता है,पहला प्रोड्यूसर जैसा चाहते हैं, मैं उसी अंदाज से सोचता हूं. दूसरा, किसी जगह का दौरा करते हुए अकस्मात दिमाग मे सुर आ जाते हैं. और उसी समय मैं उसे लिख लेता हूँ.

6.आप ही के अलबम से आपका कोई पसंदीदा गाना.

-काफी ऐसे गाने हैं..जो अब तक रिलीज़ नही हो पाया है. वो काफी हिट हो सकते थे. 

(गाते हुए) तमघ्न ने कहा,सैकत मित्रा का एक गाना जिसे मैंने गाया था, वह 2004 में आया था, डूईबा -डूईबा और 2005 में राघव चट्टोपाध्याय का एक गाना 'जोदी बोली उड़ते चाय मन', काफी हिट हुआ था. वहीं 2006 में एक और गाना 'जोदी केउ काछे एसे', 'तोमार की फिगर' इत्यादि काफी तहलका मचा दिया था.

7.आपका कोई पसंदीदा सिंगर.

-सोनू निगम,वे मुझे जानते हैं. व्हाट्स ऐप्प में बातचीत होती रहती है. वैसे सुकृति कक्कड़, तरन्नुम मल्लिक,पलक मुच्चल, श्रेया घोषाल भी अच्छे हैं

8. आपका कोई पसंदीदा कम्पोज़र

-प्रीतम

9.एक गाना जो आपको रातों को जगाये रखता है.

-(गाते हुए) तमघ्न ने कहा,मेरे नए अलबम का एक गीत है, 'डूबे रोयेछि जे आमि'.

10.अपने नए अलबम के बारे में कुछ बताएं

-मेरे पास 4 नए ट्रैक थे. जिसे अब रिकॉर्ड किया जा चुका है. गाना एक ही है लेकिन उसके 4 वर्ज़न हैं. एक बांग्ला,एक हिंदी और दो अनप्लग्ड. बांग्ला और हिंदी दोनों का ही वीडियो बन चुका है. मॉडल के तौर पर सिरियल 'एखाने आकाश नील' फेम् की नायिका श्रेष्ठा सुर ने काम किया है. बांग्ला अलबम 'भालोबासा' और हिंदी अलबम 'दिल तरसे' के नाम से आएगा. हिंदी के बोल प्रेम कुमार गुप्ता(ओनर-रागा म्यूजिक) ने लिखा है.

इस वीडियो में आपको कुछ लव सीन्स नज़र आएंगे. जहां मैं और श्रेष्ठा दिखाई देंगे.

11.कौन-कौन सा इंस्ट्रूमेंट प्ले कर सकते हैं?

-गिटार,हारमोनियम और तबला

12.आजकल टीवी पर आ रहें रियलिटी शोज के बारे में क्या कहना चाहेंगे?

-जो भी यहां आते हैं,वो मिसगाइडेड होते हैं. ऐसे शोज में 2 से 3 साल का कांट्रेक्ट होता है. सिंगरों को ऐसा इस्तेमाल किया जाता है कि वे आगे चलकर कुछ करने के काबिल नही रहते हैं. आखिरकार उनके हाथ कुछ नही लगता. 2008 में मैंने रियलिटी शोज पर एक गाना भी बनाया था.

13. आपने किन-किन लोगों से तालीम लिया है ?

-श्रीकुमार सरकार,कानू भट्टाचार्या और राघव चट्टोपाध्याय की माता जी के पास अब भी सीख रहा हूं.

14.आपका सपना क्या है?

-अब तक किसी ने मेरा 10 प्रतिशत टैलेंट भी इस्तेमाल नही किया है. मौके की तलाश में हूं. प्रोड्यूसर को परखने की औकात रखनी होगी. 

15.अपने स्ट्रगल के दिनों के बारे में बताएं.

-पहले गिटार लेकर ट्रैन में सफर करता था.पेप्पी नम्बर्स तैयार करता था. अब मोटर गाड़ी में सफर करता हूँ. 

16. किस जॉनर के गाने पसंद करते हैं ?

-रोमांटिक, वैसे क्लासिकल मेरा बेस है.

17.अगर भगवान आपको कोई वरदान देते हैं तो उनसे आप क्या मांगना चाहेंगे ?

- पहला तो मैं उन टैलेंटेड लोगों को काम देना चाहूंगा जो दर-दर भटक रहे हैं. दूसरा, राहों में भीख मांगते लोगों के लिए फंड इकट्ठे करूँगा. और आखिरकार मां मनसा की एक मंदिर बनवाने की एक ख्वाहिश रखता हूँ.

18.संगीत जगत में नही आते तो क्या करते?

-पायलट बन जाता

Comment