No icon

HAPPY BIRTH DAY

मेरे सपनों का अलबम है मुंतज़िर : जेनिभा

कोलकाता, नि.स l हमारे देश में जन्मदिन मनाने की परम्परा है । हमारे शास्त्रों की मान्यता है कि मानव जन्म अनेक पुण्यों के बाद मिलता है। हमारे यहाँ प्रार्थना की गई है कि हम कर्म करते हुए सौ वर्ष जिएं।
संभवत: पहले यह परम्परा राजा महाराजाओं से प्रारम्भ हुई होगी और फिर जनता में आई। अब तो जन्मदिन मनाने का आम रिवाज है। नेताओं के जन्मदिन राष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाते हैं और सामान्य व्यक्तियों के पारिवारिक स्तर पर।
मशहूर गजल सिंगर व अभिनेत्री जेनिभा रॉय ने भी गत मंगलवार को सिल्वर स्प्रिंग स्थित अपने आवास पर धूमधाम से अपना जन्मदिन मनाया.
जन्मदिन के मौके पर जब उनसे जब पूछा गया कि आज का दिन किस लिहाज़ से आपके लिए खास है, के जवाब में उन्होंने कहा, दरअसल रात के बारह बजते ही मेरे फैंस के लिए मुझे केक काटनी पड़ती है. फेसबुक में जितने भी लोग मुझे विश करते हैं, उनका जवाब देतीं हूं. सुबह जब सो के उठती हूं तो मेरा घर फूलों के गुलदस्तों से भरा पड़ा रहता है. ये  सब मेरे चाहनेवाले मुझे भेजते हैं, जिसे देख मैं फूले नहीं समाती.
उन्होंने आगे कहा, फिर मेरी माँ   बंगाली रस्मों रिवाजों के मद्देनजर मुझे आशीर्वाद देतीं हैं. उसके बाद उनके हाथों की बनाई हुई खीर खाती हूं. वैसे इस दिन 5 से 7 प्रकार की भुजिया, मछली, मांस इत्यादि तो बनता ही है. फिर घर सजाने के लिए डेकोरेटर्स के साथ जुट जातीं हूं. किस तरह से घर को सजाया जाएगा, किस तरह का बर्थ-डे केक आएगा इत्यादि को लेकर चर्चाएं होती रहती हैं और आख़िररकार शाम को मेरे यहाँ महफ़िल सज जाती है जहां कई गायक अपने अन्दाज़ में गाते हैं. मैं भी अपने अंदाज में गजल पेश करती हूं.
आनेवाले दिनों में आप किस तरह के प्रॉजेक्ट्स पर काम करने जा रहीं हैं, पूछने पर उन्होंने बताया कि मेरी एक गजल अलबम 'मुंतज़िर' पर काम चल रहा है, जिसका एक गाना रिकॉर्ड हो चुका है. इसके बोल मुनव्वर राणा ने लिखे हैं. इस एलबम में मैने कव्वाली भी रखा है. और मुझे उम्मीद है कि इसकी लॉन्चिंग होते ही मुझे गजल सिंगर की हैसियत से एक और दर्जा नसीब होनेवाला है. यह मेरा ड्रीम प्रॉजेक्ट है.
इसके अलावा मेरे प्रोडक्शन हॉउस रुम्पा एंटरटेनमेंट,जिसकी शुरुआत मैने हाल ही में की है, से दो बांग्ला फिल्मों का भी निर्माण किया जाएगा. इसकी आधिकारिक घोषणा जल्द की जाएगी. 
उन्होंने कहा, मेरी आरबी अलबम के लिए दूसरे देशों में करार भी हो चुका है. आगे मिर्ज़ा गालिब सीरीज और अफगानी अलबम के लिए भी बहुत जल्द काम शुरू होनेवाला है.

Comment