24x7 Taaza Samachar
MANI MANI-बहुआयामी प्रतिभा के धनी अभिनेता
Saturday, 09 Mar 2019 04:32 am
24x7 Taaza Samachar

24x7 Taaza Samachar

मणि -ये नाम सुनते ही एक ऐसे अभिनेता की तस्वीर आँखों के सामने आ जाती है जो बहुआयामी प्रतिभा का धनी है।  जी हाँ, दक्षिण भारतीय सुप्रसिद्ध अभिनेता मणि किसी परिचय के मोहताज नही है। इन्होने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत कन्नड फिल्म ‘देसी’ के साथ किया जो टेक्नोमार्क टेलीविज़न द्वारा निर्माण किया गया। इस फिल्म ने सफलता का नया परचम लहराया। मणि ने एक बंगाली फिल्म ‘निर्मोक’ में भी अभिनय किया, जिसने अंतराष्ट्रीय फिल्म समारोह मे सर्वश्रेष्ठ फिल्म का सम्मान हासिल किया। अभिनेता मणि कई राष्ट्रीय एवं राज्य पुरष्कार जीत चुके हैं।

2014 मे मणि को उनकी बांगला फिल्म ‘निर्मोक’ में उनके जानदार अभिनय के लिए ‘बंगाल एक्सीलेन्स अवार्ड ’ से सम्मानित किया गया।  इसके आलावा अभिनेता मणि को ‘महाराष्ट्र गौरव सम्मान पुरष्कार’ से भी सम्मानित किया गया जो कि 2014 में मुंबई मे आयोजित की गयी थी। ये अवार्ड का सिलसिला चलता रहा और अभिनेता मणि को 2014 में एक बार फिर राष्ट्रीय पुरष्कार ‘नेशनल एक्सीलेंस अवार्ड’ प्रख्यात क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर के साथ प्रदान किया गया। मणि की बहुआयामी प्रतिभा की झलक तब जनता के सामने आयी जब मणि ने विख्यात संगीत निर्देशक बप्पी लाहिड़ी के संगीत-निर्देशन में बांगला भाषा में एक गीत गाया और इतिहास रच दिया। उस गाने के लिए अभिनेता मणि का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में शामिल किया गया और वे 2015 में प्रथम दक्षिण भारतीय अभिनेता बन गए जिन्होंने एक बंगाली गाना गाया। 2016 में दिल्ली में आयोजित प्रतिष्ठित परमश्री मीडिया एक्सीलेंस अवार्ड में अभिनेता मणि को फिल्म जगत मे उनके शानदार योगदान के लिए ‘परमश्री’ अवार्ड  से नवाज़ा गया। मणि श्री गणेश मूवीज की फिल्म ‘प्रेमकथा’ में सन्दीपन के लेखन-निर्देशन में काम कर रहे हैं जो अगले साल रिलीज होगी। इसके आलावा मणि एक दक्षिण भारतीय फिल्म में भी काम कर रहे हैं। मणि सुपरस्टार अमिताभ बच्चन से प्रेरित हैं। अभिनेता मणि को बंगाल और बंगाल की जनता, यहाँ की संस्कृति, खान-पान से खासा लगाव है। दीपावली के त्योहार के बारे मे बात करने पर मणि ने बताया कि दीपावली उनका पसंदीदा त्योहार है। इस दिन को अपने उपर लगाए गए खाने-पीने की तमाम बंदिशे भूल जाते है और जी भर के मिठाईयाँ खाते है और दूसरों को भी जी भर के खिलाते हैं। बच्चों के साथ पटाखे फोड़ना, आतिशबाजी चलाना, बहुत सारा मस्ती करते है और सब कुछ भूल के एक बच्चा बन जाते हैं। अपने चाहनेवालों को अभिनेता मणि ने दीपावली की बहुत सारी शुभकामनाएँ दी।
एक सुरक्षित दीपावली और शुभ दीपावली का संदेश अपने दर्शकों को देकर अभिनेता मणि हमसे विदा लेते हैं और हमे दे जाते  हैं अपनी चिर-परिचित मुस्कुराहट जो उनके मासूम चेहरे की पहचान है।