No icon

KOLKATA KNIGHT RIDERS

शाहरुख़ सर से मैंने सीखा है सकारात्मक रहने की कला :अन्वेषा

इंडियन प्रीमियर लीग की 12 वीं श्रृंखला शुरू हो चुकी है. और ऐसे में क्रिकेट के दीवानों पर इसका बुखार चढ़ा हुआ है. पर क्रिकेट की इक ऐसी दीवानी भी है जिसका जिक्र किये बिना रहना मुनासिब न होगा. जी हां, हम बात कर रहें हैं कोलकाता नाईट राइडर्स की ऑफिसियल एंकर अन्वेषा ठक्कर की जो आजकल केकेआर टीम की प्रचार में काफी बिज़ी चल रही हैं. हाल ही में उनसे मेरी एक खास मुलाक़ात हुई. तो लीजिये पेश है उनसे की गई बातचीत के मुख्य अंश-

 

1.केकेआर के साथ आपका अब तक का सफर कैसा रहा,इस दौरान क्या केकेआर के ओनर शाहरुख़ खान से आपको कभी कुछ सीखने का मौका मिला है?

-कोलकाता नाईट राइडर्स के साथ मेरा अब तक का सफर शानदार रहा. केकेआर महज़ मेरे लिए एक टीम नही है,बल्कि यह मेरे लिये एक परिवार जैसा है.

शाहरुख़ सर से सीधे तौर पर कभी मेरी मुलाक़ात हुई नही. लेकिन मैं हमेशा उनको अपने टीम मेंबर्स को चीयर-अप करते हुये देखती हूं. सो इतना कह सकती हूं कि मैंने उनसे हमेशा सकारात्मक रहने की कला सीखी है. क्योंकि सर का मानना है कि चाहे टीम किसी भी दौर से गुज़र रहा हो, सभी टीम मेंबर्स को हमेशा सकारात्मक रहना चाहिए.

2.स्पोर्ट्स एंकरिंग करने के लिए खेल के बारे में काफी कुछ जानकारी रखनी पड़ती है, इस संदर्भ में आप किस तरह का अन्वेषण किया करती हैं?

-वाकई एंकरिंग करना बेहद मुशिकल काम होता है. और स्पोर्ट्स एंकरिंग करना वह भी एक महिला के लिए किसी भी चुनौती से कम नही है. लेकिन ऐसा करने से मुझे काफी कुछ सीखने को मिलता है. पहले क्रिकेट मैच एन्जॉयमेंट के लिए देखा करती थी. लेकिन अब इस खेल से भावनात्मक दृष्टिकोण से भी जुड़ चुकी हूं. खासतौर पर जब केकेआर के मैच की बात सामने आती है तब माहौल ही कुछ अलग बन जाता है. अब हर एक मुकाबला ध्यान से देखतीं हूं, फॉलो करतीं हूं. क्योंकि हर एक मैच से काफी कुछ सीखने का मौका मिलता है.

3.केकेआर के बाद अब आप स्टार स्पोर्ट्स बांग्ला चैनल की भी ऑफिसियल एंकर बन चुकी हैं, इस बारे में खुलासा करें.

-केकेआर के साथ रहते रहते मैंने सोपर्ट्स एंकरिंग के गुड़ सीख लिए थे. अब मेरे लिए स्टार स्पोर्ट्स बांग्ला के लिए एंकरिंग करना काफी आसान हो गया है.  मैं इन दोनों भूमिकाओं को अच्छी तरह से निभा रही हूँ. और इस पल को जिंदादिली से जी रही हूं.

जहां तक स्टार स्पोर्ट्स बांग्ला चैनल की बात आती है, वहां मैं दो शोज, 'नाईट क्लब' और 'जमजमाट रविवार जीयो केकेआर' के लिए एंकरिंग कर रही हूं. नाईट क्लब में हम क्रिकेट मैच और उससे जुड़े फन फैक्ट्स को लेकर चर्चा करते हैं. वहीं जमजमाट रविवार जीयो केकेआर में हमलोग एक क्रिकेट एक्सपर्ट्स और टॉलीवुड सितारों को शो पर बुलाते हैं और क्रिकेट के विषय को लेकर चर्चा करते हैं.

4.इस आईपीएल में आपका कोई पसंदीदा खिलाड़ी, जिसके बारे में आप जिक्र करना चाहेंगी.

-फेवरेट तो मेरे लिए पूरी केकेआर टीम ही है. और हो भी क्यों न, जिस तरह से इसबार पूरी टीम परफॉर्म कर रही है उस लिहाज से तो सभी प्लेयर्स मेरे फेवरेट होने चाहिये थे. लेकिन दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल मेरे लिए खास है.

5. केकेआर से जुड़ी हुई कोई यादगार लम्हा, जिसे आप साझा करना चाहतीं हैं .

-देखिये ऐसी कोई घटना फील्ड पर तो होती नहीं है. सभी प्लेयर्स अच्छा खेलते हैं, प्रॉपर डिसिप्लिन भी मेन्टेन करते हैं.

लेकिन कोई हादसा तो तब होता है, जब रसेल अपने प्रतिद्वंदी से मैच छीनकर जीत अपने टीम के नाम दर्ज करते हैं.

Comment