No icon

पौष्टिक भोजन तथा सोशल वैक्सीनेशन द्वारा कोरोना को दें मात

सप्तर्षि विश्वास

कोलकाता, नि.स. l बैरकपुर के मशहूर डॉक्टर ओम प्रकाश संजय का कहना है कि कोरोना से  निजात पाने के लिए पौष्टिक आहार लेने के साथ-साथ सोशल वैक्सीनेशन का भी पालन करना बेहद ज़रूरी है. 

उन्होंने कहा, दरअसल पौष्टिक आहार का मतलब है दोपहर को आप भोजन में चावल, डाल, हर किस्म के साग, ककोरा, चारापना मछली, पनीर, अंडे इत्यादि का सेवन करें. इससे आपके शरीर को पुष्टि मिलेगी. इसके अलावा आप चकोतरा तथा कागज़ी निम्बू का भी सेवन कर सकते हैं जिससे आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिंस मिलेंगे जो कोरोना महामारी से लड़ने में कारगर सिद्ध हो सकती है.

उन्होंने आगे कहा, सोशल वेक्सिनेशन से मेरा मतलब है किसी व्यक्ति से अगर आप मिलें तो उससे कम से कम 4 ग़ज़ की दूरी बनाकर रखें. किसी भी चीज़ को छूने पर अपने हाथों को साबुन से बार-बार धोएं तथा सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. अपनी नाक और मुंह को ढकने के लिये फोम तथा नायलन मास्क को व्यवहार में लाएं. पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना न भूलें इससे आपके शरीर में सटीक ऑक्सीजन की मात्रा बनी रहेगी.

डॉ.ओम प्रकाश संजय का कहना है, अगर फिर भी किसी व्यक्ति को कोरोना हो भी जाता है तो उसे 5 दिनों तक हर रोज एक एन्टीबायोटिक की गोली अज़ीथ्रॉल-500 लेनी होगी. बुखार या बदन दर्द होने पर आप पैरासीटोमाल-650 के टैबलेट्स ले सकते हैं. कोरोना संक्रमित व्यक्ति के शरीर में विटामिन सी, जिंक और विटामिन डी की कमी पाई जाती है. सो विटामिन सी की आपूर्ति के लिए सेलिन-500 और जिंक की कमी के लिए कोबाडेक्स-सीज़ेडएस की दो गोली प्रत्येक दिन लें.वहीं विटामिन-डी के लिए लुमिया-60 की गोली हफ्ते में दो बार ले सकते हैं. दूसरी तरफ अगर आपको हल्की खांसी हो तो आप आयुर्वेदिक काढ़ा बनाकर पी सकते हैं अथवा अम्ब्रोसाल सिरप एक चम्मच दिन में 3 बार गर्म पानी के साथ ले सकते हैं. खांसी ज़्यादा होने पर एलेक्स सिरप 2 चम्मच गर्म पानी के साथ दिन में 3 बार लेना आवश्यक हो जाता है.

एहतियात के तौर पर आप एन्टी अलर्जीक टेबलेट्स मांटेक-10 और एचसीक्यूएस-400 टेबलेट भी रख सकते हैं. लेकिन एचसीक्यूएस-400 टैबलेट्स लेने से पहले अपना ईसीजी करवा लें और ये पता कर लें कि आपका क्यूटीसी लेवल 460 मिली सेकंड से नीचे है कि नहीं, तभी आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं

उन्होंने कहा कि अगर लोग स्वच्छता एवं घरेलू खाने पर जोड़ दें तो कोरोना से जंग जीती जा सकती है.

Comment