No icon

अग्रणी रियल एस्टेट डेवलपर्स से नये साल की व्यावसायिक उम्मीदें

कोलकाता, 6 जनवरी, 2022: पिछले कुछ वर्षों में रियल एस्टेट उद्योग ने उतार-चढ़ाव देखा तथा प्रवृत्तियों में बदलाव देखा। ‘घर पर रहें’ तथा ‘वर्क फ्रॉम होम’ चलन के अलावा कुछ नियामक परिवर्तनों ने उद्योग के संचालन के तरीके में परिवर्तन लाया।

वित्त वर्ष 2021 में पश्चिम बंगाल का रियल एस्टेट कारोबार उल्लेखनीय रहा। पश्चिम बंगाल सरकार ने स्टाम्प शुल्क तथा सर्किल रेट को कम करके रियल इस्टेट के बिक्री के आंकड़ों में उल्लेखनीय बदलाव की दिशा में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभायी, इसके अलावा घर के स्वामित्व की आकांक्षा में वृद्धि ने मांग में तेजी लाने में मदद की। 2021 की तीसरी व चौथी तिमाही इंडस्ट्री के लिए काफी उत्साहजनक रही। डेवलपर्स 2022 में रियल एस्टेट के लिए अच्छे समय की उम्मीद कर रहे हैं।

2022 में पश्चिम बंगाल में प्रमुख रियल एस्टेट डेवलपर्स की अपेक्षाओं का उल्लेख नीचे किया गया है-

श्री आर्य सुमंत, प्रबंध निदेशक, ईडन रियलटी

हम महामारी की स्थिति से उबरने के लिए तत्पर हैं और नये वर्ष में अर्थव्यवस्था वापस सामान्य हो रही है। एक सबक जो हमने महामारी में सीखा वह ये कि हमें एक सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण में रहने की आवश्यकता है और इसलिए हमने देखा है कि वर्ष 2021 में किफायती आवास की मांग बढ़ रही है। चूंकि हमारी अधिकांश परियोजनाएं हैं एआइजी और एलआइजी सेगमेंट के लिए है, हम उम्मीद करते हैं कि वर्ष 2022 में भी हमारे कारोबार में लगातार वृद्धि होगी।

श्री अभिषेक भारद्वाज, मुख्य विपणन अधिकारी, सृष्टि इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड

रियल एस्टेट उद्योग ने पिछले दो वर्षों में काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं, और अंत में एक ऐसी स्थिति में पहुँचा है जहाँ से हम स्थिरता के बारे में सोच सकते हैं। पिछली दो तिमाहियां उद्योग के लिए काफी उत्साहजनक रहीं। आने वाले समय में आवास की मांग बढ़ना तय है और चूंकि हम टाउनशिप डेवलपमेंट सहित स्कूल, क्लब, मॉल, ऑफिस स्पेस आदि जैसी अतिरिक्त सुविधाएं मुहैया करते हैं, हम अपने व्यवसाय में वर्ष 2022 में लगातार विकास होने की उम्मीद करते हैं।

श्री ऋषि जैन, प्रबंध निदेशक, जैन समूह

2021 "ईयर ऑफ बाउंस बैक" था। 2022 विस्तृत और व्यवस्थित विकास का वर्ष होने जा रहा है। यह वृद्धि पिछले दो वर्षों में निर्मित सभी जड़ता को पार कर जायेगी। व्यापार के पारंपरिक तरीके से परे , एक नई तकनीक सक्षम, नवाचार ईंधन, मेटा ग्रोथ के साथ। मुझे लगता है कि मेटा एक ऐसा शब्द है जिसे हम अधिक से अधिक सुनने जा रहे हैं। एक डिजिटल दुनिया, यहां तक यहां तक कि डिजिटल रियल इस्टेट और डिजिटल आतिथ्य एक दिलचस्प कोण हो सकता है। सरकार को केवल एक सक्षम करने वाली भूमिका निभानी होगी, बाकी की देखभाल अगली पीढ़ी के व्यवसाय द्वारा स्वयं की जाएगी। इन सबके साथ, मुझे लगता है कि हमें एक रोमांचक नए साल के लिए तैयार रहना चाहिए।

श्री नकुल हिम्मतसिंगका, प्रबंध निदेशक, आइडियल ग्रुप

हम उम्मीद कर रहे हैं कि 2022 रियल इस्टेट क्षेत्र के लिए एक अच्छा साल होगा। अर्थव्यवस्था में वृद्धि को देखते हुए घर / अपार्टमेंट के मालिक होने की मांग में इजाफा होने और सभी श्रेणियों में बिक्री में तेजी होने की उम्मीद कर रहे हैं। कोविड के बावजूद, रियल इस्टेट सेक्टर चालू वर्ष की दूसरी छमाही से इस क्षेत्र में वृद्धि देखी गई, जो उत्साहजनक था। हम जितना कोविड के साथ तालमेल बैठाना और जीना सीखेंगे, यह सभी के लिए लिए उतना ही फायदेमंद होगा।

Comment