No icon

इको पार्क:बेहद खूबसूरत पार्क

कोलकाता l अगर आपको बेहद खूबसूरत पार्क की तलाश है तो आपका एकमात्र गंतव्य स्थल हो सकता है इको पार्क. इको पार्क (प्रकृति तीर्थ), न्यू टाउन कोलकाता में स्थित एक शहरी पार्क और भारत का अब तक का सबसे बड़ा पार्क है. यह पार्क 480 एकड़ भूखण्ड में फैला हुआ है. दूसरी तरफ यह पार्क 104 एकड़ वाटर बॉडी से घिरा है, जो यहां की सुन्दरता में और चार चांद लगा देता है। प्रत्येक दिन यहां अमूमन आठ से दस हज़ार लोगों की भीड़ दर्ज की जाती है. लेकिन कोरोना काल में यह पार्क भी संकट के घेरे में आ चुका था. यहां प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप से 7000 लोग काम करते हैं. कोरोना काल में पश्चिम बंगाल सरकार ने इन लोगों के पगार में कटौती नहीं होने दी है.

आपको बता दें, इस पार्क की परिकल्पना जुलाई 2011 में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा प्रस्तावित की गयी थी। पश्चिम बंगाल हाउसिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉपोरेशन (HIDCO) पार्क के निर्माण के साथ; विभिन्न सरकारी निकाय ने पार्क के अन्दर कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदारी ली है.

पश्चिम बंगाल हाउसिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉपोरेशन के चेयरमैन श्री देबाशीष सेन ने भी बढ़िया तरीके से इस पार्क को संभाला है.

​​​​

लेकिन कोरोना का ग्राफ एक बार फिर से ऊपर की तरफ जा रहा है. अब आगे क्या होगा ये तो वक़्त ही बताएगा.

Courtesy: Google News Initiative Journalism Emergency Relief Fund (JERF)

Comment